Tuesday 21 July 2015

नरेन्द्र मोदी जी देश में शराबबंदी क्यूँ नहीं ?

नरेंद्र मोदी जी शराब नहीं पीते .. बल्कि वो तो साधू संत आदमी हैं .. उल्टा वो दूसरों को ना पीने की सलाह ही देते होंगे .. लेकिन क्या देश में शराब बंद नहीं होनी चाहिए .. .? शराब से देश के लोगों को क्या फायदा है ? शारीरिक रूप से ? या आर्थिक रूप से भी (उनको छोड़ कर जो इसका कारोबार करते हैं )

शराब कई ऐसी समस्याओं की जड़ है जो आपको दीखता नहीं होगा.. करोडो घर बर्बाद हो जाते हैं .. और करोडो की जानें भी जाती हैं ... करोड़ों को इलाज करवाते हुए सारी कमाई लुटानी पड़ती है .. और बीवी को बच्चों को एक शराबी के इलाज के लिए भिखमंगा बना कर छोडती है ..

देश के अपराधो मे भी भारी कमी आ जायेगी सड्क दुर्घटनाओ मे भी कमी होगी लेकिन सरकार टेक्स के लालच मे शराब बंद नही करती है
भले ही कई करोड़ परिवार बर्बाद भी क्यो न हो जाये ?

लाखों दुर्घटनाएं इसी वजह से होती है .. और घर का कोई ना कोई चला जाता है .. या तो शराबी खुद मर जाता है या दुसरो को मार देता हैं ...

इस देश में भ्रष्टाचारियों का .. अपराधियों का ... एक बहुत बड़ा साथी शराब ही है .. हर बुरे काम की प्लानिंग शराब के जाम के साथ की जाती है ... हर नेता .. अफसर .. कोई भी गलत सौदेबाजी के लिए इसी शराब के जाम का सहारा लेते हैं .. जहां भी बुराई होगी वहाँ ज्यादातर मामलों में शराब ने भी जरुर साथ निभाया होता है ..

शराब से बुरा माहौल का निर्माण होता है और वहाँ मौजूद लोग बुरे काम के लिए प्रेरित होते हैं ... शराब से इंसान का मानसिक बदलाव होता है .. वो शराब पीते ही उसके अन्दर की दबी हुयी बुराई बाहर आ जाती है .. वो हैवान बन जाता है .. और बलात्कार .. लूट ... हत्या जैसे कामों को अंजाम दे देता है ..

मेरी बात का विरोध कुछ पियक्कड़ इस तर्क के साथ ही करेंगे कि थोड़ी मात्रा में पीना बुरा नहीं है .. लेकिन सच यही है कि बुरी चीज़ तो बुरी ही होगी.. चाहे वो एक बूँद क्यूँ ना हो ? क्या ये कहा जाए कि मैं तुम्हे थोड़ी मात्रा में माँ बहन की गाली दूंगा तो वो बुरी नहीं है ? दरअसल ये पियक्कड़ लोग गिरे हुए होते है या कहें की शराब की लत ऐसी लगी होती है कि मानते ही नहीं वो गलत करते हैं .. .

मेरा विश्वास है कि जिस दिन शराब बंद हुयी ...स्वतः देश से बुराई कम हो जाएगी .. एक अच्छा माहौल बनेगा .. सोच बदलने लगेगी ..

सवाल है कि जो बुरी चीज़ है और उसको बंद करना आपके हाथ में भी है तो सिर्फ पैसे के लिए उसको बंद ना करना ... तो और भी बुरा है ......

No comments:

Post a Comment