Saturday 13 August 2016

एक गाना जिसे सुनकर हज़ारो ने की आत्महत्या

एक बार की बात है जब मैं मल्टीमीडिया का कोर्स करने के लिए एक जगह कोर्स कर रहा था। उस समय एक दिन किसी बात पर हमारे एक शिक्षक थे जिन्होंने बताया कि दुनिया में एक ऐसा संगीत है जिसे इसलिए बैन किया हुआ है क्योंकि उसे सुनने वालों में ज्यादातर लोग सुसाईड कर लेते हैं और करीब हज़ारों लोग मर चुके हैं। मैंने बहुत कोशिश करके वो म्यूजिक मांग लिया था क्योंकि वो किसी को भी देना मना है।

वर्ष 1889 में जन्में 'रेजसो सेरेस' प्यानो बहुत अच्छा बजाते थे. वो एक गीतकार के रूप में अपनी पहचान बनाना चाहते थे, लेकिन बहुत संघर्ष करने के बाद भी उन्हें ब्रेक नहीं मिल पाया. उनका ज्यादातर जीवन गरीबी में ही बीता था. उनकी असफलताओं से उन गर्लफ्रेंड ने इतनी परेशान हो गई थी, कि उसने सेरेस को कोई छोटी-मोटी नौकरी करके अपना गुजारा करने की सलाह दी, लेकिन सेरेस अपना नाम कमाना चाहते थे.



उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड की बात मानने से इंकार कर दिया. 1932 में एक दिन उनकी गर्लफ्रेंड उन्हें हमेशा के लिए अकेला छोड़कर चली गई. अपने कॅरियर के बाद अपने प्यार से मिले धोखे ने सेरेस को बहुत बड़ा सदमा पहुंचाया. उस दिन से कई दिनों तक वो प्यानो पर दर्दभरे साज छेड़ते रहे, साथ ही उन्होंने 1933 में ‘ग्लूमी संडे’ नाम का एक गीत भी लिखा और इसे अपनी उदासी भरी आवाज में यूं ही गा दिया. देखते ही देखते ये गाना उनके दोस्तों के बीच मशहूर होते हुए पूरी दुनिया के लोगों की जुबां पर चढ़ गया.


लेकिन ऐसा लगा जैसे इस गाने में कोई श्राप था या काली शक्तियों का प्रभाव समा गया था। इस गाने के हिट होते ही रहस्यमय घटनाएं भी घटने लगी.

सबसे पहली घटना बर्लिन में हुई, जहां एक लड़के ने ये गाना सुनकर अपने आपको गोली मार ली. युवक ने बैंड वालों से यह गीत बजाने को कहा। इसके बाद वह घर गया और खुद के सिर में गोली मार ली। इसके दो दिन बाद एक और लड़की ने अपने सुसाइड नोट में लिखा कि उसके अंतिम संस्कार में ये गीत बजाया जाए।


वहीं न्यूयार्क में एक बुजुर्ग गाना सुन रहे थे कि अचानक से 7वीं मंजिल से नीचे कूद गए. हंगरी की एक 17 साल की लड़की ने इस गाने को सुनते हुए खुद को पानी में डुबो लिया. इसके अलावा भी दुनिया भर में ऐसी हजारों स्यूसाइड की घटनाएं घटती चली गई, जिसकी वजह ये गाना था.
उसकी कुछ पंक्तियां ऐसी थी...

Gloomy is Sunday; with shadows I spend it all;
My heart and I have decided to end it all..

Death is no dream, for in death I'm caressing you;
With the last breath of my soul I'll be blessing you.
Gloomy Sunday.

आपको जानकर हैरानी होगी कि हंगरी, ब्रिटेन समेत कई देशों की सरकारों ने इस गाने को सार्वजनिक रूप से बजाने, रेडियो, रेस्टोरेंट, पब आदि में बजाने पर रोक लगा दी. इतिहास में ‘ग्लूमी डे’ गाना ‘स्यूसाइड सांग’ के नाम से हमेशा के लिए दर्ज हो गया.


मैंने भी ये सुना, एक तो वेस्टर्न सांग, कुछ ख़ास असर नहीं पड़ा, और ना मुझे मरने का शौक था, फिर भी इस गाने को मैं सुनता नहीं। हो सकता है जब कोई दुखी इंसान इसे सुने तो कुछ और ही असर होगा।

No comments:

Post a Comment