Monday 29 August 2016

जब जागती है रहस्यमयी ताकत इंसान के भीतर

हर आदमी के अन्दर रीढ़ के हड्डी (spinal cord) के सबसे नीचले हिस्से में, गुदा द्वार और मूत्र इन्द्रिय के ठीक बीचों बीच में कुण्डलिनी महा शक्ति (kundalini shakti) सोई रहती है !
इस कुण्डलिनी शक्ति का रूप एक नागिन (Nagin) का बताया गया है जो अपने शरीर का साढ़े तीन कुंडली चक्कर लगाकर अपने पूंछ को अपने मुंह से दबाकर हमेशा सोयी रहती है !


साधारण आदमी औरतों की पूरी जिंदगी बीत जाती है लेकिन उनकी कुण्डलिनी शक्ति कभी नहीं जागती (kundalini jagran or kundalini awakening) !

पर जब कोई आदमी औरत, प्रचंड योग साधना या भक्ति साधना (Yoga Workout) करता है और अपनी साधना में भावातिरेक होकर ध्यानस्थ हो जाता है तो शरीर में अदृश्य रूप से विद्यमान गान्धर्वी नाम की नाड़ी से अमृत चूने लगता है और ये अमृत सीधे गिरता है कुण्डलिनी शक्ति के मुंह पर, जिससे थोड़ी देर बाद, सेकंड के भी करोड़वें हिस्से में कुण्डलिनी नागिन अचानक से जाग उठती है और अपने मुंह से अपनी पूंछ छोड़ देती है !


और फिर ये महा शक्ति जिन्हें आदि शक्ति दुर्गा का रूप कहा जाता है, ऊपर उठने लगती हैं और फिर 6 चक्रों का भेदन करती हुई सहस्त्रार चक्र (जिसमे परम शिव का साक्षात् वास होता है) पहुँचती है ! और जब शिव शक्ति का मिलन होता है तो आदमी स्वयं भगवान ही हो जाता है !

इसलिए आपका जिस भी चीज में मन लगता हो (चाहे वह भगवान का कोई चित्र हो या तेजोमय प्रकाश पुंज) उसी चीज का ध्यान करिए, पर रोज 15 मिनट से आधा घंटा ध्यान जरूर करिए !



No comments:

Post a Comment