Tuesday 27 October 2015

लैपटॉप और डेस्कटॉप में कौन है बेहतर

आजकल माँ बाप अपने बच्चों को लैपटॉप खरीद कर देते हैं क्यों कि इसके बगैर पढाई लिखाई असंभव हो गयी है .. खरीद कर देना भी चाहिए .. पर लैपटॉप ही क्यों ? डेस्कटॉप क्यों नहीं ?
लैपटॉप वो स्कूल कॉलेज इंस्टिट्यूट्स आदि जगहों पर लेकर जा सकता है इसलिए फायदेमंद होता है .. अगर शिक्षक उसे वहीँ प्रैक्टिकल करवाता हो ..
दूसरी वजह है लैपटॉप से इंसान फैशनेबुल लगता है .. थोडा कूल dude वाला लुक आ जाता है ..

लेकिन मैं अपने अनुभव से और कई लोगों के अनुभव से बता दूँ कि लैपटॉप से हज़ार गुना अच्छा डेस्कटॉप है .. पहली बात उसी कीमत में लैपटॉप से चार गुणी ताकत डेस्कटॉप में मिलती है ..
दूसरा ये कि किसी भी सॉफ्टवेयर या कोई भी पढ़ाई जैसे कि फोटोशॉप सीखना या वेब डिजाइनिंग सीखना या वीडियो एडिटिंग सीखना या और भी कुछ ये सब अच्छे से सिर्फ डेस्कटॉप पर संभव है ..
तीसरा डेस्कटॉप में हुयी किसी भी खराबी को आराम से बनाया जा सकता है ..
चौथा डेस्कटॉप होगा तो आँखों पर चश्मा जल्दी नहीं लगेगा .. क्योंकि लैपटॉप से आँखों पर बहुत जोर पड़ता है .
पांचवा लोग लैपटॉप लेकर पलंग पर पड़े रहते है .. सो कर  देखते हैं लेकिन डेस्कटॉप में हमेशा कुर्सी पर बैठनि पड़ेगी नतीजा कमर दर्द या गलत तरीके से कंप्यूटरर करने की नौबत ही नहीं आती..
और छठा डेस्कटॉप में बहुत हैवी गेम खेल सकते हैं .. और इसमें केबल टीवी चलाएंगे तो फिर उसको चलाते हुए रिकॉर्ड भी कर सकते हैं
इसमें वीडियो कैमरा वगैरह के रिकॉर्ड को ट्रान्सफर करना आसान होता है ...

और आखिरी बात वही डेस्कटॉप में कोई भी कार्य करो तो साफ़ दीखता है . .. पूरी ताकत मिलती है .. आँखों पर जोर ना पड़ने से अधिक देर काम होता है .. और भविष्य में कंप्यूटर जॉब लगता है तो आपको डेस्कटॉप ही मिलता है ना कि लैपटॉप.. तो कार्य अच्छे से होता है ...

चूँकि लैपटॉप का फैशन है तो सभी बच्चों की वही पसंद है ये अलग बात है ..।

No comments:

Post a Comment