Monday 26 October 2015

दुनिया के सबसे सादगी पसंद साधू राष्ट्रपति

ये हैं दुनिया के सबसे सादगीपसंद गरीब राष्ट्रपति .. उरुग्वे के .. JOSE MUJICA ये अपने राष्ट्रपति भवन में भी नहीं रहते बल्कि एक छोटे से मकान में रहते हैं .. जो तस्वीर में दिख रहा है और चूँकि देश में मुस्लिम तो हैं नहीं तो खतरे भी नहीं है इसलिए सारे बॉडीगार्ड इन्होंने हटा के सिर्फ दो बॉडीगार्ड को रखा है .. एक पुरानी खटारा कार रखी है ..
वे अपनी पत्नी के साथ मिलकर फूलों की खेती करते हैं ताकि कुछ बढ़ी आमदनी को वे बेघरों और जरूरतमंदों में बांट सकें। खेती के लिए ट्रैक्टर खुद चलाते हैं और इसके खराब होने पर मैकेनिक भी वही होते हैं। आस्चर्य तो ये है कि कोई नौकर-चाकर वे अपनी सेवा के लिए नहीं रखते हैं।
सबसे गरीब राष्ट्रपति खिताब वाले मुजिका खुद को गरीब नहीं मानते। उनका मानना है कि गरीब तो वह होता है, जो पूरी जिंदगी धन जमा करने में ही लगा देता है। उनका यह भी मानना है कि चूंकि उनकी जरूरतें कम हैं इसलिए उन्हें पैसे की ज्यादा आवश्यकता नहीं है।
वेतन के तौर पर इन्हें मिलते हैं हर महीने 11,000 डॉलर। और ये महान आदमी अपने वेतन का 90% हिस्सा भी दान में देते हैं जिसमें 20% हिस्सा अपनी राजनीतिक पार्टी को देते हैं।
शाकाहारी हैं और अकसर शाकाहार की बात करते हैं।
यही नहीं अपनी सारी संपत्ति भी दान कर चुके हैं और एक छोटा खेत है जो इनकी पत्नी के नाम से है ..

No comments:

Post a Comment