Monday 26 October 2015

इजराइल एक ऐसा देश जो है महाशक्ति

इजरायल की जनसंख्या न्यूयॉर्क की आधी जनसंख्या के बराबर है। और भूखंड के मामले में मिशिगन झील का आधा।
इजरायल अपने जन्म से अबतक 7 लड़ाइयां लड़ चुका है। जिसमें अधिकतम में उसने जीत हासिल की है। इजरायल दुनिया में जीडीपी के प्रतिशन के मामले में सर्वाधिक खर्च रक्षा क्षेत्र पर करता है।
इजरायली वायुसैनिक बेड़े में 250 एफ-16 फाइटर प्लेन हैं, जो किसी भी हमले की सूरत में न सिर्फ जवाब देने में सक्षण हैं, बल्कि किसी भी दुश्मन को पल भल में तहस नहस करने की क्षमता रखते हैं। कई युद्धों में दुनिया इनका जौहर देख चुकी है।
इजरायल दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जिसका समूचा देश  एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इजरायल के किसी भी हिस्से में रॉकेट दागने का मतलब है मौत। इजरायल की ओर जाने वाला हर मिसाइल रास्ते में ही दम तोड़ देता है। जब फिलिस्तीन से लड़ाई हुयी थे तो बच्चे मजे लेने के लिए फिलिस्तीन के तरफ से दागे गए मिसाइल को बिखरते देखते थे .. 
इजरायल दुनिया में उन 9 देशों में शामिल है, जिसके पास अपना सेटेलाइट सिस्टम है। जिसके इस्तेमाल से वो ड्रोन चलाता है। इजरायल अपने सेटेलाइट सिस्टम किसी के साथ साझा नहीं करता।
इजरायली बैंक द्वारा जारी नोट को दृष्टिहीन भी पहचान सकते हैं, क्योंकि उसमें ब्रेल लिपि का भी इस्तेमाल किया जाता है।
इजरायल घरेलू कंप्यूटर उपयोग के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर है। 
दुनिया में पहला फोन मोटोरोला कंपनी ने इजरायल में ही बनाया था और माइक्रोसॉफ्ट के लिए पहला पेंटियम चिप इजरायल में ही बना था। 
यही नहीं, पहली वॉइस मेल तकनीक इजरायल में ही विकसित की गई थी।

इजरायल व्यावसायिक दृष्टि से दुनिया में तीसरे स्थान पर है। इजरायल में 3000 से अधिक हाई-टेक कंपनी हैं। दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सर्वाधिक हीरों की कटिंग और पोलिशिंग होती है। 
शिक्षा की बात करें तो जनसंख्या के हिसाब से सर्वाधिक विश्वविद्यालय इजरायल में है।
इजरायल अपनी जरुरत का 93 प्रतिशत खाद्य पदार्थ खुद पैदा करता है। इजरायल के 10 में से 9 घर सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं।

और आखिरी बात ये भी तभी आजाद हुआ था जब भारत।

No comments:

Post a Comment